भोजन एवं मानव स्वास्थ्य PDF Download

भोजन एवं मानव स्वास्थ्य
(Food and Human Health)

नमस्कार दोस्तों ----
आप सब का स्वागत है www.mygknotes.com में।  दोस्तों डेली Current Affairs pdf और अन्य ढेर सारी pdf पाने के लिए जुड़े रहे हमारी वेबसाइट mygknotes.com से।  दोस्तों हमारी वेबसाइट से जुड़े रहने के लिए निचे दिए लाल कलर के बटन को दबाकर Subscribe कर ले ताकि आपको हर pdf का Notification सबसे पहले मिले सके।  और दोस्तों हमारे द्वारा उपलब्ध की उचित जानकारी आपको अच्छी लगी तो आपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। 
Gk Notes And Exam Paper In Hindi 👉 Click Here To Read
Download Also ----
All Current Affairs PDF = Click Here To Download
भोजन एवं मानव स्वास्थ्य
(Food and Human Health)
भोजन एवं मानव स्वास्थ्य (Food and Human Health)
-- पोषण जीवन का आधार है, शरीर के सुचारु संचालन हेतु संतुलित भोजन आवश्यक है। भोजन में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, खनिज लवण की कमी से शरीर में रोग उत्पन्न हो जाते हैं।

कुपोषण
  • लम्बे समय तक जब पोषण में किसी एक या अधिक पोषक तत्त्वों की कमी हो तो उसे कुपोषण कहते हैं। इसका प्रभाव शारीरिक एवं |मानसिक दोनों प्रकार की दुर्बलताओं के रूप में प्रकट होता है। कुपोषण के प्रमुख प्रकार निम्न हैं
(i) विटामिन कुपोषण (Vitamin malnutrition)
(ii) प्रोटीन कुपोषण (Protein malnutrition)
(iii) खनिज कुपोषण (Mineral malnutrition)

क्वाशिओरकोर (Kwashiorkor)-
  • प्रोटीन की कमी से क्वाशिओरकोर रोग हो जाता है। इस रोग में शरीर सूज जाता है, भूख कम लगती है, स्वभाव चिड़चिड़ा हो जाता है, त्वचा पीली, शुष्क, काली, धब्बेदार होकर फटने लगती है।

 मेरस्मस (Marasmus) रोग-
  • जब प्रोटीन के साथ पोषण में पर्याप्त | ऊर्जा की कमी होती है तो शरीर सूख कर छोटा हो जाता है। आँखें कांतिहीन एवं  अंदर धंस जाती हैं। इस स्थिति को मेरस्मस रोग कहते हैं।
-- जल ही जीवन है, जल दैनिक जीवन में बहुत से क्रियाकलापों हेतु आवश्यक है। दूषित जल द्वारा मानव में अनेक रोग फैल सकते हैं। जल पृथ्वी पर पाई जाने वाली एकमात्र ऐसी चीज है जो पदार्थ की तीनों अवस्था के रूप में पाया जाता है-
(i) ठोस (बर्फ
(ii) तरल (जल
(iii) गैस (जलवाष्प)
**********************
Dwanload Also :- 
नोट विश्व में प्रथम की सम्पूर्ण जानकारी पाने के लिए pdf link की साहयता से pdf डाउनलोड करे और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।  

Post a Comment

0 Comments